Saturday, 28 November 2020

DP का fullform या मतलब क्या होता हे जानिये

दोस्तों जेसा की आज कल हम और आप DP शब्द रोज सुनते होंगे। अगर आप Instagram, Twitter, Whatsapp, Facebook,  या फिर कोई और सोशल मीडिया इस्तेमाल कर रहे हे तो अक्सर दोस्त आपस में बात करते है की मैंने कई दिनों से अपने Twitter अकाउंट की dp नहीं बदली या तुम्हारी फेसबुक की dp बोहोत अच्छी हैं या क्या तूने मेरी आज इंस्टाग्राम की dp देखि क्या ?


अब ऐसी बात हम रोजाना दोस्तों को बोलते देखते हे। अगर आप मेट्रो से सफर करते है तो स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट्स अक्सर आपस में यह बात करते है। अब अगर आपको dp का मतलब पता है तो फिर तो बोहोत अच्छी बात है लेकिन अगर आपको dp की full फॉर्म नहीं पता है तो यह आर्टिकल फिर आपके लिए ही है.


अब मैं आपको बता देता हु की dp का कोई एक मतलब नहीं होता हे . dp की full form बहुत सारी होती है इसलिए आपको dp की फुल फॉर्म जानने के लिए यह जानना बहुत जरुरी है आखिर बात किस विषय(topic) पर हो रही है अगर आप यह बात समझ गए फिर तो ठीक है अगर नहीं समझे तो आप इस dp ki full form को लोगो के सामने गलत बोल देंगे और फिर आप भीड़ में लोगो के बीच मज़ाक बन कर रहे जायेंगे.


दोस्तों वैसे अगर देखा जाए तो DP के बहुत प्रकार के meaning हो सकते है जैसे कि :-

Dp = display picture

Dp = Decision Point

Dp = Diametral Pitch

Dp = Development Plan


DP का Full form होता है। DP = display picture जिसे हम हिंदी में प्रदर्शित चित्र भी कह सकते हैं.

 

लेकिन INTERNET की language में dp को display picture कहा जाता है. आज कल dp word काफी फेमस है. आपने ये शब्द Instagram, WhatsApp, Facebook, Tumblr, Twitter,  और बहुत सी SOCIAL NETWORKING SITES पर और अनेक दूसरी SITES पर भी देखा होगा।  Display picture एक image होती है जो WhatsApp, Facebook, Twitter जैसी sites पर आपके व्यक्तित्व को represent करती है.

 

आप जब भी आपके computer, smartphone या pc में किसी की profile खोलेंगे तो आपको वह उस व्यक्ति की dp यानी display picture दिखाई देगी। आप आपके according display picture को set कर सकते हैं जैसी की आप आपकी DP पर आप की खुद की photo या किसी flower या आपके पसंदीदा actor की फ़ोटो भी लगा सकते है.


आपके द्वारा लगाई हुई DP एक तरह से आपके व्यक्तित्व को भी झलकाती है. आप समय समय पर अपनी dp change भी कर सकते है.

 

इसी के साथ आप आपको आज DP में तरह तरह के filters लगाने का भी  option मिलता है और साथ ही उसे छोटा या बड़ा crop भी कर सकते हैं। आप DP पर आपकी खुद की फ़ोटो भी लगा सकते हैं। कुछ लोग dp को profile picture के नाम से भी जानते है या बोलते हे. dp आपके profile को अच्छा बनाती है.


DP से क्या-क्या फायदे हो सकते है ?


Full Form Of DP( Display picture ) जानने के बाद अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर DP के क्या-क्या फायदे है और सोशल मीडिया पर DP किस तरह आपके लिये लाभदायक साबित हो सकती है .


दोस्तो Display picture के फायदे आप नीचे दिए गए points के द्वारा से आसानी से समझ सकते है :


1.DP के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को देखकर उसकी पहचान कर सकते है.

2.Display picture लगाने से आपका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपका कोई भी मित्र आपको सोशल मीडिया पर आसानी से ढूंढ सकता है.

3.सोशल मीडिया साइट्स पर एक ही नाम पर सैकड़ो व्यक्ति मौजूद है ऐसे मैं अधिकतर व्यक्ति display picture के माध्यम से ही किसी की पहचान कर पाते है.

4.Display picture का इस्तेमाल करके आप अपनी picture को ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक पुहंचा सकते है.



यदि आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती हे तो आप लोग कमेंट कर जरुर बताये इसके अलावा आप हमें  या मेल भेज सकते हे.


No comments:

Post a comment

Thanks For Your Feedback

Distribute By © Licensewale