Tuesday 18 May 2021

Bijli Mitra App(JVVNL) का उपयोग केसे करे Jaipur वासी.

 



Bijli Mitra App


दोस्तों आज हम ऐसे ऐप की बात करेंगे जिस से राजस्थान वासियों की जिन्दगी ओर आसन हो जायेगी। दोस्तों वो मोबाइल ऐप हे Bijli Mitra App.

अब आप विद्युत निगम के कार्यालय में आए बिना भी बिजली से सम्बन्धित कार्य अपने घर बैठकर भी कर सकते हैं, दोस्तों  इस एप के शुरु होने के बाद लगभग 15 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा Bijli Mitra App डाउनलोड कर इसकी सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है। वर्तमान में Bijli Mitra App एप की सुविधा का लाभ जयपुर शहर उपभोक्ताओं के अलावा डिस्कॉम के अन्तर्गत आने वाले 12 जिलों के उपभाक्ताओं को मिल रहा हे।

Bijli Mitra App से ये काम होंगे आसान:-

 Bijli Mitra App को रजिस्टर करने के बाद इसे लॉगइन करने पर उपभोक्ता को तमाम जानकारियो कें विकल्प एक ही क्लिक में प्राप्त होंगे। उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान घर बैठकर कर सकता है। इसके अलावा डैशबोर्ड में क्लिक करने पर हर महिने की बिजली उपभोग यूनिट्स का ब्योरा, बिल हिस्ट्री के विकल्प में पिछले महिनों में किए गए भुगतान का विवरण, पेमेन्ट हिस्ट्री विकल्प में उपलब्ध होगा कि कब कितने का भुगतान किया गया। इसके साथ ही मीटर डिटेल्स की जानकारी भी मिलेगी ।

बिजली आपूर्ति में व्यवधान और बिजली चोरी की शिकायत व अन्य सभी शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा भी हे। Bijli Mitra App में उपलब्ध होगा। सर्विसेज के विकल्प को क्लिक करने पर नए कनेक्शन लेने, डिसकनेक्शन, रि-कनेक्शन, एप्लीकेशन की स्थिति, लोड बदलवाना व नाम परिवर्तन कराने की सुविधाएं भी मिलेगी। माई अकाउन्ट के विकल्प में उपभोक्ता को अपने सभी बिजली कनेक्शनों को स्वयं के अकाउन्ट से जोड़ने की सुविधा उपलब्ध है। इसमें बिजली बचत के उपायों की बेहद उपयोगी जानकारी एक क्लिक में प्राप्त होगी।

केसे करे Bijli Mitra App इंस्टाल और रजिस्ट्रेशन :-


1. दोस्तों इसके लिए आप को  जाना  होगा अपने मोबाइल प्ले स्टोर और सर्च बार मे टाइप करना होगा Bijli Mitra जेसा की आप निचे इमेज मे देख रहे होंगे.
bijli mitra app

2. इसके बाद दोस्तों आप को ओपन करना हे ये Bijli Mitra App ये आप को कुछ इस तरह दिखाई देगा जेसा  की आप इमेज मे देख रहे होंगे.

3. फिर आप को क्लिक करना होगा First Time User Registration पर जो की  इमेज मे दिखाई दे रहा होगा.

4. फिर आप को Bijli Mitra App का Registration फॉर्म दिखाई  देगा. जिसको आप को सही से भरना हे. User Name और Password आप किसी कागज पर लिख ले. फार्म भरने के बाद Check to register for E-bill पर टिक करे और नीले Register  बटन  पर क्लिक करे.

5. दोस्तों जेसे ही आप Register  बटन  पर क्लिक करेंगे तो आप को एक One Time Password (OTP)मिलेगा. ये पासवर्ड उस मोबाइल नम्बर पे मिलेगा जो की आप ने विधुत विभाग मे रजिस्टर करवाया हुआ हे.जेसे ही आप OTP डालेंगे तो इसके मैन पेज पे आ जायेंगे.

6. फिर आप को User id और Password डाल कर लॉग इन करना हे. जब आप लोग इन कर लेंगे तो आप को कुछ इस तरह का डेशबोर्ड दिखाई देगा.
Bijli Mitra मे  पेमेंट करने का तरीका :-

जिसमे आप का  Account Number, Bill का टाइप, Bill का महिना , Isshued Date ( बिल जारी करने की तारीख ), Due date (बिल जमा करने की अंतिम तारीख ) दी हुई होगी. इसके पास ही आप के बिल की राशि और bill जमा करने के लिए एक नीला बटन Pay Now का दिया हुआ होगा. इस पर क्लिक करने पर आप को Billdesk और Paytm दोनों पेमेंट गेटवे मे से एक सलेक्ट करना होगा. अगर आप Paytm का इस्तेमाल करते हे तो आप इसे सलेक्ट करे. नहीं तो Billdesk सलेक्ट करे.


इसके बाद आप को यहाँ अपना Debit Card जिसे हम आम बोलचाल मे ATM भी कहते हे. उसपे लिखे नंबर और नाम डाले और डेबिट कार्ड की एक्सपायरी date और तीन अंको का cvv नंबर डाले जो की कार्ड के पिछले हिस्से मे लिखा मिलेगा. फिर आप को बैंक  Transaction के किये OTP आएगा और जेसे ही OTP नम्बर डालेगे आप के बैंक खाते से bill का अमाउंट कट जायेगा और आप को  Bijli Mitra App मे E-Receipt और Transaction Number मिल जायेगा जिसका आप स्क्रीन शॉट ले के रख ले. क्योंकी क्यों की कभी कभी Bijli Mitra App अपडेट होने मे समय ले लेता हे तो आप सबूत के तोर पे इस्तेमाल कर सकते हे.

दोस्तों Bijli Mitra app मे इसके अलावा bill history , payment history के साथ साथ अपने  Meter की डीटीयल भी मिल जायेगी.

दोस्तों आप को यह जानकारी केसी लगी ये आप हमें कमेंट कर बता सकते हे. यदि आप को किसी तरह की दिक्कत होती हे तो आप हमें फेसबुक पर मेसेज कर सकते हे.

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback

Distribute By © Licensewale