Monday, 6 August 2018

Rajput Painting & Art collections( राजपूत चित्रशैली और विशेषताये )

Rajput चित्रकला शैली का विकास 16वीं और 17वीं शताब्दी के दौरान RAJPUTANA राज्यों के राजदरबार में हुआ। इन राज्यों में विशिष्ट प्रकार की चित्रकला शैली का विकास हुआ। यह शैली विशुद्ध हिंदू परंपराओं पर आधारित है। इस शैली में रागमाला से संबंधित चित्र काफी महत्त्वपूर्ण हैं।

Rajput Painting & Art collections( राजपूत चित्रशैली और विशेषताये )

 इस शैली में मुख्यतया लघु चित्र ही बनाये गये। Rajput Painting की एक असाधारण विशेषता आकृतियों का संग्रहण है। लघु आकृतियाँ भी स्पष्टतः चित्रित की गई हैं। इस शैली का विकास कई शाखाओं में हुआ।
राजस्थानी चित्रशैली का पहला वैज्ञानिक विभाजन आनन्द कुमार स्वामी ने किया था। उन्होंने 1916 में ‘राजपूत पेन्टिंग’ नामक पुस्तक लिखी। राजपूत पेन्टिंग में पहाड़ी चित्रशैली को भी शामिल किया। परन्तु अब व्यवहार में राजपूत शैली के अन्तर्गत केवल राजस्थान की चित्रकला को ही स्वीकार करते हैं। वस्तुतः राजस्थानी चित्रकला से तात्पर्य उस चित्रकला से है, जो इस प्रान्त की धरोहर है और पूर्व में राजपूताना में प्रचलित थी।

मेवाड़ राजपूत चित्रशैली (Mewar Rajput Painting):-

इस शैली का प्रारम्भिक प्राप्त चित्र "श्रावक प्रतिक्रमण सूत्र चूर्णी" है, जिसे 1260 ई. में महाराणा "तेजसिंह" के काल में चित्रकार "कमलचंद्र" ने चित्रित किया था। इस शैली का प्रारम्भ 17वीं शदी के प्रारम्भ में हुआ। महाराणा अमरसिंह के राज्यकाल में इसका रूप निर्धारण होकर विकसित होता गया। जितने विषयों पर इस शैली में चित्र बने ,उतने चित्र अन्य किसी शैली में नहीं बने। इस शैली की विशेषता यह है कि मीन नेत्र ,लम्बी नासिका ,छोटी ठोड़ी ,लाल एवं पीले रंग का अधिक प्रभाव ,नायक के कान एवं चिबुक के नीचे गहरे रंग का प्रयोग।
Mewar Rajput Painting
Rajput Painting

आंबेर और जयपुर चित्रशैली (Jaipur Rajput Painting):-

 जयपुरी शैली का काल 1600 से 1900 तक माना जाता है। आंबेर और जयपुर के चित्रों में हलके मुगल प्रभाव दिखते हैं जिनका कारण ये हे की सवाई जयसिंह के काल में दिल्ली से मुगल बादशाह औरंगजेब की बेरूखी का सामना कर अनेक कलाकार जयपुर आये थे। सघन रचनाएँ और अमूर्तता क्षेत्रीय विशेषताओं को परिलक्षित करते हैं । चित्रों में कृष्ण के जीवन प्रकरणों को दर्शाया गया है। 19वीं सदी के अन्य लोकप्रिय विषयों में रागमाला और भक्ति विषय थे।
Jaipur Rajput Painting 

बीकानेर चित्रशैली( Bikaner Rajput Painting):-

कुछ विद्वानों के अनुसार इस शैली का शुभारम्भ 1600 ई. में भागवत पुराण के चित्रों से मानते हैं। बीकानेर के चित्रों में डेक्कन चित्रकला के प्रभाव चिह्नित होते हैं। यह शैली अपने सूक्ष्म एवं मंद रंगाभास के लिये प्रसिद्ध है।

बूंदी चित्रशैली(Bundi Rajput Painting):-

Rajput Painting ने 16वीं शताब्दी के आस-पास बूंदी में उद्भव शुरू कर दिया। राव रतन सिंह (1607-1631) के शासनकाल के भित्ति चित्र पेंटिंग की बूंदी शैली के अच्छे उदाहरण हैं। विषयों के रूप में राजदरबार के दृश्यों पर बड़ा ज़ोर था। अन्य विषयों में रइसों, प्रेमियों और महिलाओं का स्थान था।
Bundi rajput paintings

कोटा चित्रशैली(Kota Rajput Painting):-

कोटा शैली में चित्रण बहुत ही स्वाभाविक लगते हैं और उनके निष्पादन में सुलेखन है। जगत सिंह के शासनकाल (1658-1684) में सजीव रंग और गहरी लाइनों का इस्तेमाल किया गया है। 18वीं सदी में भी चित्रों के विषयों के रूप में शिकार के दृश्य, रागमाला आदि थे।
Kota Rajput Painting

मालवा चित्रशैली( Malwa Rajput Painting):-

मालवा अत्यधिक चौरपंचसिका शैली से प्रभावित था। शैली अपने चमकीले और गहरे रंगों के कारण विशिष्ट है। मालवा शैली के रंगचित्रों की प्रमुख श्रृंखला रसिकप्रिया है। जो इनके संगीतमय प्रेम का चित्रण है।

मारवाड़ चित्रशैली(Marwar Rajput Painting):-

मारवाड़ की Rajasthani Painting  का प्राचीनतम उदाहरण 1623 में पाली में चित्रित किया रागमाला है। इस शैली के रंगचित्रों में पगड़ी की कुछ विशेषताएँ हैं। रंग-संयोजन में चमकीले रंगों का प्राधान्य है।

किशनगढ़ चित्रशैली(Kishangrah bani thani Rajput Painting):-

किशनगढ़ अपनी बनी-ठनी चित्रों के लिये जाना जाता है। यह एक पूरी तरह से अलग शैली है जिसमें लंबी गर्दन, बड़े बादाम के आकार की आँखें और लंबी उंगलियों को अत्यधिक अतिशयोक्तिपूर्ण लक्षणों के साथ दर्शाया गया है। चित्रकला की इस शैली में अनिवार्य रूप से दिव्य प्रेमियों के रूप में राधा और कृष्ण को दर्शाया गया है।

Rajput Status gives you Rajputana whatsapp dp .Rajput Painting gives you more attractive and meaningful text on image. Awesome unique rajput image download free and enjoy. Awesome rajputana whatsapp ,instagram and facebook rajput images.Rajutana Wallpaper Hd,rajputana photos hd,rajput mono & logo, we are provided 1080p hd images of rajputana and rajput Fort & havelis & rajput heritez hotels images.

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback

All Right Reserved © Rajputstatus.com