Monday 24 May 2021

Cyber crime क्या होता हे ?



जिस तरह से Internet का विस्तार दिन व दिन होता जा रहा है उससे यह पता चलता है कि अब लोग अब Internat के प्रति जागरूक हो रहे हैं जो कि अच्छी बात है। जब से Internet का आविष्कार किया गया है तब से यह लोगों को जोड़ने का काम कर रही है न सिर्फ Internat का उपयोग एक दुसरे से जुडने के लिए बल्कि हर एक काम जो आप वास्तविक दुनिया में कर सकते है वह सभी अब Virtual World में हो रहा है।

आज के समय में Internat के बीना समय व्यतीत करना मुश्किल सा हो गया है। अगर मैं कहुं कि आज के समय में Internat रोटी, कपड़ा, मकान के बाद चौथा मूलभूत आवश्यकता हो गया है तो, तो गलत नहीं होगा।

आज हम गाने सुनने से लेकर Banking तक Internat पे करते हैं। ऐसे में कई बार हमें  Internat से frod होने की खबर हमें सुनने को को मिलता है। जिससे हमे से डर लगने लगता है। इसमें Internat का तो कोई दोष नहीं होता लेकिन जो लोग Internat का उपयोग बुरे कामों के लिए करते हैं यानी कि Cyber crime करते हैं वह दोषी होते हैं। ओर आज हम इसी Cyber crimenal's के बारे में बात करेंगे।

Cybercrime Kya Hai ( What is Cybercrime)

Cyber crime एक नया और बहुत गंभीर विषय है जिस तरह से Internet का विस्तार हो रहा है उसी तरह Cyber crime भी बड रहे हैं। Cyber crime जिसमे Computer के द्वारा Crime किया जाता हैं। इन Cybercriminals से न सिर्फ आम लोगों को खतरा है बल्कि सरकारी Websites को भी इनसे खतरा बना रहता है। ये malware या viruses के माध्यम से भी हमें क्षति पहुंचाने की कोशिश करते रहते हैं।

Types of Cybercrime ( Cybercrime के प्रकार)

1. Hacking Cyber crime

Internet के दुनिया का सबसे popular  और खतरनाक Crime करने का तरीका इनसे न सिर्फ आम लोगों को बल्कि सरकारी Websites को भी खतरा रहता है। Hacking जेसे Crime करने वालो को Hackers कहा जाता हैं। Hackers बिना आपके permission के आपके Computer में झांकने का काम करते हैं यानी कि बिना आपके permission के Computer access कर लेते हैं और आपके personal data चुरा लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

2. Phishing Cyber crime

फिशिंग इस प्रक्रिया में लोगों को स्पेम ( spam)  और लुभावने मेल भेजे जाते हैं जिससे लोगों को Email के तरफ Attract किया जाता है। लोग इस Email में निजी जानकारी साझा करते हैं और इस तरह से लोगों के Data को ले लेते हैं।

3. Child Ponograpgy Cyber crime

Internet के दुनिया का सबसे बड़ा जघन्य अपराध Child phonography को कह सकते हैं।इस Crime में छोटे बच्चों को या नाबालिग बच्चों डराया धमकाया जाता है और बच्चों को Ponography के लिए बाध्य किया जाता है। ऐसे Crime को अंजाम देने के लिए Crimels द्वारा chet rooms का उपयोग किया जाता है।

4. Online Frod Cyber crime

आज के समय में लगभग हर एक सामान हम Online खरीद रहे हैं ऐसे में कई बार Online Frod यानी Online ठगी का भी शिकार होना पड़ता है। ऐसे Online Ford में आपके Cridet Card का डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है जिन्हें Hackers द्वारा Hack किया जाता है ।

5. Software Piracy Cyber crime

Software Piracy में Software's की नकली काँपी कर स सस्ते दामों में बेच दिया जाता है, जिससे Software Company's को भारी नुकसान पहुंचा है। यह भी Cyber Crime के अंतर्गत आता है।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback

Distribute By © Licensewale