Monday, 21 June 2021

अपनी फर्म रजिस्ट्रेशन केसे करवाये राजस्थान में | firm registration in rajasthan

जानिये फर्म रजिस्ट्रेशन केसे करवाये राजस्थान में | firm registration in rajasthan

दोस्तों आज हम आप को जानकारी देंगे की Rajasthan में अपनी फर्म को कैसे आसानी से रजिस्टर करवा सकते और इसकी फीस क्या होगी और क्या क्या डॉक्यूमेंट या दस्तावेज लगेंगे. firm registration in rajasthan के किस डिपार्टमेंट द्वारा किया जायेगा.

दोस्तों यहाँ हम जानेगे की firm registration in rajasthan के मायने क्या हे.

दोस्तों प्रत्येक दुकान या बिजनेस के हक़ के लिये फर्म या साझेदारी फर्म को कानूनी तोर पर रजिस्टर करवाने की आवश्यकता होती है. Rajasthan Partnership Rules, 2017 के तहत फर्म का पंजीकरण कर कानूनी तोर पर सर्टिफिकेट दिया जाता हे. जिस से आप आपके क्षेत्र या राज्य में व्यवसाय करने का अधिकार प्राप्त करते  है. Rajasthan Partnership Rules, 2017 भारत सरकार के Indian Partnership Act, 1932 का ही दूसरा रूप हे जिसे Rajasthan सरकार द्वारा अपनी जरुरतो के हिसाब से मॉडिफाई किया गया हे. यु कहे तो यह Indian Partnership Act, 1932 ही हे.

Partnership Act के अनुसार, साझेदारी फर्मों का पंजीकरण वैकल्पिक है और पूरी तरह से भागीदारों के विवेक पर आधारित है. Partner अपने Partnership समझौते को पंजीकृत कर सकते हैं और नहीं भी कर सकते हैं.  जिस मामले में Partnership फर्म रजिस्टर नहीं हे उसमे Partner को उन हिस्सेदारी और फर्म में होने वाले लाभ को लेने में सक्षम नहीं हो सकता है, जो की एक रजिस्टर Partnership firm में होता हे.

Partnership firm एक व्यावसायिक संगठन के सबसे महत्वपूर्ण रूपों में से एक है.  एक Partnership firm वह होती है जहाँ दो या दो से अधिक व्यक्ति एक व्यवसाय बनाने के लिए एक साथ आते हैं और लाभ को एक सहमत अनुपात में बाटते हे. Partnership बिजनेस में किसी भी प्रकार का बिजनेस या पेशा शामिल होता है. कंपनियों की तुलना में इसे चलाना और बंद करना आसान होता  है.

Partnership firm का registration  बिजनेस शुरू करने से पहले या साझेदारी जारी रखने के दौरान कभी भी किया जा सकता. भारत में Partnership firm के पंजीकरण की प्रक्रिया काफी आसन है. एक आवेदन और निर्धारित शुल्क  Rajasthan के Registrar of Firms  को जमा करने की आवश्यकता होती है. दोस्तों rajasthan firm registration  Partnership Rules, 2017 में आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की भी आवश्यकता होती हे.

निर्णय लेना (Decision Making)

इसको आप इस तरीके से समझें-  जैसे कि हर व्यक्ति  किसी का किसी न किसी विषय में औरों के मुकाबले समझ ज्यादा होती हैं| यही फायदा होता है कि जब भी पार्टनरशिप फर्म में कोई निर्णय लेना होता है तब पार्टनर शिप फर्म में सब अपना अनुभव साझा करते हैं.

Rajasthan Partnership firm  के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स:-

पार्टनरशिप फर्म के रजिस्ट्रेशन के लिए रजिस्ट्रार ऑफिस को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स हैं:

1. Partnership firm का नाम

2. Partnership firm का पता

3. सभी Partner के पैन और आधार कार्ड

4. व्यवसाय का विवरण, व्यवसाय की प्रकृति

5. पार्टनर्स के बीच शेयर कैसे होंगे लाभ

6. सभी भागीदारों का नाम और पूरा पता

7. साथी की वेतन राशि

8. प्रत्येक व्यक्तिगत साथी द्वारा पूंजी अंशदान

9. पार्टनरशिप एग्रीमेंट का पंजीकरण

यदि रजिस्ट्रार दस्तावेजों से संतुष्ट है, तो वह फर्म को फर्मों के रजिस्टर में पंजीकृत करेगा और पंजीकरण का प्रमाण पत्र जारी करेगा.

Partnership Deed क्या हे और केसे बनाएँ:-

वह डॉक्यूमेंट जिसमें साझेदारी के सदस्यों के संबंधित अधिकार और दायित्वों को लिखा गया है उसे partnership deed कहा जाता है. Partner deed में  Agreement लिखित या मोखिक या दोनों हो सकता है. हालांकि, व्यावहारिक रूप से एक मौखिक Agreement के पास कर उद्देश्यों के लिए कोई मूल्य नहीं है. इसलिए साझेदारी समझौते को लिखा जाना चाहिए. भागीदारी साझेदारी की निम्नलिखित आवश्यक विशेषताएं हैं.


rajasthan partnership firm में कुछ जरुरी जानकारी:-

साझेदारी फर्म में निर्णय कौन लेगा?

पार्टनरशिप फर्म में जितने भी साझेदारी फर्म से संबंधित फैसले लिए जाएंगे वह सब साझेदारों की आपसी सहमति के बाद ही लिए जाएंगे.

जोखिम की भरपाई कौन करेगा?

जितने भी पार्टनर सम्मिलित होंगे उन सबको मिलकर जोखिम की भरपाई करनी पड़ेगी.


किसी साझीदार की मृत्यु पर फर्म का क्या होगा?

जैसा कि आपने कंपनी एक्ट में Perpetual succession के बारे में पढ़ा. ठीक इसके उलट पार्टनर शिप फर्म में किसी भी एक मेंबर की मृत्यु होने या पागल होने पर वह पार्टनरशिप फर्म भंग हो जाती है.


यदि बाकी के पार्टनर चाहे हैं तो एक दूसरी पार्टनर-शिप फर्म का निर्माण कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिये आप https://industries.rajasthan.gov.in/ पर जा सकते हे. आप यहाँ से

Tags:- New firm in rajsthan,Firm registration online,


No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback

Distribute By © Licensewale